भारत सरकार

संचार मंत्रालय

GOVERNMENT OF INDIA

MINISTRY OF COMMUNICATIONS

  सीईआईआर डैशबोर्ड

24,00,852

मोबाइल्स ब्लॉक किए गए

14,34,606

मोबाइल्स ट्रेस किए गए

नो योर मोबाइल ऐप

नो योर मोबाइल ऐप के माध्यम से, आप अपने मोबाइल डिवाइस की वैधता को खरीदने से पहले भी देख सकते हैं। आईएमईआई मोबाइल पैकेजिंग बॉक्स पर लिखा जाता है। यह मोबाइल बिल / रसीद पर पाया जा सकता है। अपने मोबाइल से आप IMEI नंबर को *#06# डायल करके चेक कर सकते हैं, आईएमईआई नंबर मोबाइल स्क्रीन पर दिखाया जाएगा। यदि मोबाइल की स्थिति को ब्लैक-लिस्टेड, डुप्लिकेट या पहले से उपयोग में दिखाया गया है, तो कृपया मोबाइल खरीदने से बचें।केवाईएम का उपयोग निम्नलिखित 3 तरीकों में से किसी के माध्यम से किया जा सकता है।

एसएमएस

अपने मोबाइल से KYM <15 अंकों का IMEI नंबर> टाइप करें और एसएमएस को 14422 पर भेजें।

नो योर मोबाइल ऐप

प्ले स्टोर (एंड्रॉयड के लिए) या ऐप स्टोर (आईओएस के लिए) से नो योर मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

वेब पोर्टल

वेब पोर्टल का उपयोग करने के लिए, यहां क्लिक करें

 सीईआईआर संबंधित सामग्री


 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


IMEI विशिष्ट रूप से एक व्यक्तिगत मोबाइल डिवाइस की पहचान करता है। IMEI प्रत्येक मोबाइल उपकरण [“ME”] के लिए अद्वितीय है और इस प्रकार ME मॉडल या व्यक्तिगत इकाइयों के आधार पर GSM नेटवर्क तक पहुंच को नियंत्रित करने का एक साधन प्रदान करता है। IMEI में 0 से 9 तक के अंकों वाले कुल 15 अंकों के कई फ़ील्ड होते हैं। पहले आठ अंकों को टाइप अप्रूवल कोड (TAC) कहा जाता है।
जीएसएमए आईएमईआई नंबर के लिए आवंटन प्राधिकारी है जो अधिकृत रिपोर्टिंग निकायों द्वारा आवंटित किया जाता है जो निर्माता, ब्रांड मालिकों आदि को टीएसी नंबर आवंटित करता है। मोबाइल फोन निर्माता प्रत्येक डिवाइस को आईएमईआई नंबर आवंटित करते हैं जो उनके द्वारा नियुक्त रिपोर्टिंग निकायों द्वारा आवंटित टीएसी नंबर के आधार पर होता है। ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस एसोसिएशन (जीएसएमए)। डुअल सिम फोन में दो IMEI नंबर होंगे।
मोबाइल उपकरणों को आवंटित IMEI नंबर की जांच करने के लिए उपयोगकर्ता अपने डिवाइस में *#06# डायल कर सकते हैं।
14422 पर "KYM <15 अंक IMEI नंबर>" एसएमएस भेजकर अपने IMEI विवरण को सत्यापित कर सकते हैं ।
IMEI सत्यापन संदेश निर्माता, डिवाइस प्रकार, ब्रांड नाम और मॉडल नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
सभी शून्य या शून्य या अमान्य IMEI नंबर वाले मोबाइल फ़ोन को टेलीकॉम नेटवर्क पर काम करने की अनुमति नहीं है।
मोबाइल निर्माता/ब्रांड मालिक को विनिर्माण के समय मोबाइल उपकरणों में जीएसएमए के रिपोर्टिंग निकायों द्वारा आवंटित वास्तविक आईएमईआई नंबर लगाना आवश्यक है।
एक उपकरण पहचान रजिस्टर ["ईआईआर"] जीएसएम नेटवर्क में उपयोग की जाने वाली एक नेटवर्क इकाई है जो आईएमईआई नंबरों की सूची संग्रहीत करती है, जो भौतिक हैंडसेट से संबंधित होती है न कि ग्राहकों से। भारत में हर मोबाइल नेटवर्क का एक EIR होता है। चोरी या नकली उपकरणों के कनेक्शन और उपयोग को रोकने के लिए उपयोग किया जाने वाला मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर का प्राथमिक उपकरण उपकरण पहचान रजिस्टर (ईआईआर) है, जिसमें एक घरेलू ब्लैकलिस्ट और जीएसएमए के आईएमईआई के माध्यम से विभिन्न न्यायिक क्षेत्रों से कई ऑपरेटरों से ब्लैकलिस्ट का साझाकरण और समेकन शामिल है । डेटाबेस। इन क्षमताओं का उपयोग डिवाइस द्वारा मोबाइल नेटवर्क पर प्रेषित IMEI के आधार पर डिवाइस को सेवा प्राप्त करने से रोकने के लिए किया जाता है।
एक केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर [“सीईआईआर”] मोबाइल उपकरण पहचानकर्ताओं (यानी जीएसएम मानक के नेटवर्क के लिए आईएमईआई) का एक केंद्रीकृत डेटाबेस है। ऐसा पहचानकर्ता मोबाइल डिवाइस के प्रत्येक सिम स्लॉट को सौंपा गया है। ऐसे CEIR में निम्नलिखित सूचियाँ शामिल हो सकती हैं:
  1. उन उपकरणों के लिए श्वेत सूची जिन्हें सेलुलर नेटवर्क में पंजीकरण करने की अनुमति है,
  2. उन उपकरणों के लिए काली सूची, जिनका सेलुलर नेटवर्क में पंजीकरण निषिद्ध है, और
  3. मध्यवर्ती स्थिति वाले उपकरणों के लिए ग्रे (यानी जब यह अभी तक परिभाषित नहीं है कि डिवाइस को सफेद सूची में रखा जाना चाहिए या काली सूची में)।
सीईआईआर अपने ईआईआर से जुड़े सभी नेटवर्क ऑपरेटरों के लिए ब्लैकलिस्टेड मोबाइल उपकरणों को साझा करने के लिए एक केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करता है ताकि एक नेटवर्क में ब्लैकलिस्ट किए गए डिवाइस अन्य नेटवर्क पर काम न करें, भले ही डिवाइस में सिम कार्ड बदल दिया गया हो।
CEIR (सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर) एक केंद्रीकृत प्रणाली है जो मोबाइल उपकरणों को उनके अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान (IMEI) नंबरों का उपयोग करके प्रबंधित और ट्रैक करने के लिए कार्यान्वित की जाती है। इससे मोबाइल डिवाइस की चोरी और दुरुपयोग से निपटने में मदद मिलेगी।
3जीपीपी टीएस 22.016 संस्करण 15.0.0 रिलीज 15 के अनुसार आईएमईआई अद्वितीय होगा और एमई की अंतिम उत्पादन प्रक्रिया के बाद इसे नहीं बदला जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में प्रौद्योगिकी अधिक सुरक्षित हो गई है और ब्रांड मालिक ग्राहकों को फुलप्रूफ डिवाइस देने के लिए सर्वोत्तम प्रयास कर रहे हैं।
यह गैरकानूनी होगा, यदि निर्माता को छोड़कर कोई अन्य व्यक्ति:
  1. जानबूझकर अद्वितीय मोबाइल डिवाइस उपकरण पहचान संख्या को हटाता है, मिटाता है, बदलता है या परिवर्तित करता है; या
  2. यह जानते हुए कि इसे ऊपर बताए अनुसार कॉन्फ़िगर किया गया है, हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर का जानबूझकर उपयोग करना, उत्पादन करना, उसमें ट्रैफ़िक लाना, उस पर नियंत्रण या अभिरक्षा रखना या उसे अपने पास रखना।
उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अधिकृत स्रोतों से उपकरण खरीदें, ऊपर उल्लिखित प्रक्रिया के अनुसार आईएमईआई को सत्यापित करें, अपने उपकरणों को मजबूत पासवर्ड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ सुरक्षित रखें, मरम्मत के लिए केवल अधिकृत सेवा केंद्र का उपयोग करें । अनधिकृत मरम्मत केंद्र पर मरम्मत से आईएमईआई में गड़बड़ी सहित मोबाइल हैंडसेट के साथ दुर्भावनापूर्ण गतिविधि हो सकती है। ऐसे मामलों में या जब हैंडसेट खो जाता है/चोरी हो जाता है , तो उपभोक्ता को तुरंत कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित करना चाहिए।
उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को ब्लॉक कर सकता है:
  • इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: -
    1. पुलिस के पास एक रिपोर्ट दर्ज करें, और रिपोर्ट की एक प्रति रखें।
    2. अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता (जैसे, एयरटेल, जियो, वोडा / आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल आदि) से खोए हुए नंबर के लिए एक डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें। यह आवश्यक है क्योंकि आपको अपने आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध सबमिट करते समय इसे प्राथमिक मोबाइल नंबर (इस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा) के रूप में प्रदान करना होगा।
      ध्यान दें: ट्राई के नियमन के अनुसार, फिर से जारी सिम पर एसएमएस सुविधा 24 घंटे के सिम सक्रियण के बाद सक्षम की जाती है।
    3. अपने दस्तावेज़ तैयार करें - पुलिस रिपोर्ट की एक प्रति और एक पहचान प्रमाण प्रदान किया जाना चाहिए। आप मोबाइल खरीद रसीद भी प्रदान कर सकते हैं।
    4. गुम / चोरी हुए फोन के आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फॉर्म भरें, और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
    5. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी। इसका उपयोग आपके अनुरोध की स्थिति की जांच करने और भविष्य में आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए किया जा सकता है।
  • राज्य पुलिस के माध्यम से।
ध्यान दें: यदि ब्लॉकिंग अनुरोध सबमिट करने के बाद उपयोगकर्ता को "Request already exist for IMEI *** and mobile number *** with FirNo = *** on *** by State police." संदेश प्राप्त होता है, तो इसका मतलब है कि उनके आईएमईआई और मोबाइल नंबर के लिए अनुरोध राज्य पुलिस के माध्यम से सीईआईआर सिस्टम में पहले से मौजूद है।
अवरोधक अनुरोध को सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, उपयोगकर्ता का फोन 24 घंटे के भीतर अवरुद्ध हो जाता है। फोन के ब्लॉक होने के बाद, इसका उपयोग पूरे भारत में किसी भी नेटवर्क पर नहीं किया जा सकता है।
ध्यान दें: यह पुलिस को खोए / चोरी हुए फोन को ट्रैक करने से नहीं रोकता है।
उपयोगकर्ता को अपने फोन के आईएमईआई को केवल तभी अनब्लॉक करना चाहिए जब वह मिल गया हो और उपयोगकर्ता के कब्जे में हो।
किसी खोए / चोरी हुए डिवाइस को अनब्लॉक करने के लिए, उपयोगकर्ता को स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करना होगा कि वह मिल गया है। उसके बाद उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को अनब्लॉक कर सकता है:
  • इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: -
    1. पाए गए फ़ोन के आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फ़ॉर्म भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
    2. फॉर्म सबमिट करने के बाद, आईएमईआई को अनब्लॉक कर दिया जाएगा।
ध्यान दें: यदि उपयोगकर्ता ने ब्लॉक करने का अनुरोध राज्य पुलिस में दर्ज किया है, तो उन्हें अपने फ़ोन के लिए अनब्लॉकिंग अनुरोध दर्ज करने के लिए राज्य पुलिस से संपर्क करना होगा।
शिकायत दर्ज करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें: -
  • शिकायत रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • फॉर्म जमा करने के बाद, एक अद्वितीय शिकायत आईडी उत्पन्न होगी।
  • फॉर्म का विवरण आपके दिए गए मेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा।
  • आगे उपयोग के लिए शिकायत आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर सहेजें।
शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करें: -
  • शिकायत स्टेटस फॉर्म में शिकायत आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • 6 अंकों का ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। प्राप्त ओटीपी की पुष्टि करें।
  • फॉर्म सबमिट करें और शिकायत का विवरण आपके पास उपलब्ध होगा।